बंद करे

रुचि के स्थान



घुघवा राष्ट्रीय जीवाश्म उद्यान

घुघवा राष्ट्रीय जीवाश्म उद्यान, गाँव घुघवा में डिंडोरी से 70 किमी दूर स्थित है। यह 75 एकड़ भूमि के क्षेत्र में बसा है, जहां पत्तियों और पेड़ों के आकर्षक और दुर्लभ जीवाश्मों की खोज होती रही है। इस राष्ट्रीय उद्यान में जीवाश्म रूप में पौधे हैं जो 40 मिलियन से 150 मिलियन साल पहले भारत में कभी मौजूद थे। पेड़ों की कई छटी हुयी टहनियों की पहचान जिमनोस्पर्म, एंजियोस्पर्म मोनोसाईटलिडोंस के रूप में की गई है। कुछ ब्रायोफाइट भी हैं। जिस उम्र में पैंजिया, लौरसिया और गोंडवाना भूमि में विभाजित हुआ, उसके आधार पर जीवाश्म या तो जुरासिक या क्रेटेशियस काल के हैं।

घुघवा जीवाश्म उद्यान

घुघवा

घुघवा में जीवाश्म

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

चाडा ग्रामीण पर्यटन स्थल

भारत में 8 प्राचीन मानव जनजातियों में से जो अभी भी अपने स्वयं के प्राचीन तरीकों को अपनाते हैं और मानवशास्त्रीय अर्थों में प्रधानता का प्रदर्शन करते हैं, बैगा उन अंतिम शेष निवासियों में से एक हैं। बैगा जनजाति द्रविड़ जाति से संबंधित हैं और इन्हें राष्ट्रीय मानव जनजाति भी घोषित किया गया है।

बैगा

उनका रूप ही उन्हें जिले के अन्य आदिवासी समूहों से अलग करता है। उनका जंगली और बेदाग रूप, महिलाओं के ऊपर टैटू, सिर को ढंकने वाले कपड़े का टुकड़ा जो पगड़ी के रूप में कार्य करता है, ये सभी उन्हें आसानी से पहचानने में मदद करता है और यहां तक कि बाहरी व्यक्ति के लिए भी। वे एक नाजुक और महीन काया के हैं जो आम तौर पर जिले के अन्य आदिवासी समूहों के साथ नहीं जुड़े हैं। बैगा जनजाति की एक विशिष्टता यह है कि उनकी महिलाएं अपने शरीर के लगभग सभी हिस्सों पर विभिन्न प्रकार के टैटू गुदवाने के लिए प्रसिद्ध हैं।

बैगा

विशिष्टताएं जो बैगाओं को विशेष बनाती हैं जैसे की उनका जादू का पंथ, बेवर या खेती करने का तरीका, चिकित्सा के प्राचीन रीति-रिवाज, उनका दुर्जेय शिकार करने का कौशल और उनकी प्रसिद्ध कहानी कहने की क्षमता, यह सब भले ही नए काल में कम हो गयी हो लेकिन सभी बाधाओं के बावजूद, बैगा अभी भी इन सभी विशेषताओं को बनाए रखने में कामयाब रहे हैं ।

बैगा

 

कारोपनी प्राकृतिक हिरण पार्क
ग्राम कारोपानी, मनुष्यों और वन्यजीवों के आपसी सह-अस्तित्व का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। काले हिरन और चित्तीदार हिरणों की दुर्लभ प्रजातियाँ आसानी से कारोपनी में देखी जा सकती हैं, जो अमरकंटक की ओर जा रहे राज्य राजमार्ग क्रं-22 से सिर्फ 4 किलोमीटर दूर है ।

Karopani_1

 

देवनाला

डिंडोरी से सिर्फ 18 किमी दूर स्थित, देवनाला पर्यटकों और प्रकृति प्रेमियों को अपने आप में एक अनूठा अनुभव देता है। पहाड़ियों के बीच एक गहरी गुफा है, जिस पर 50 फीट की ऊंचाई से पानी गिरता है। देवनाला को एक योग केंद्र के रूप में विकसित किया जा रहा है जहां पर्यटक आराम और प्रकृति की सराहना कर सकते हैं।

देवनाला

 

दगोना जल-प्रपात

दगोना झरना डिंडोरी से लगभग 85 किमी दूर है जो गौरा और कन्हारी गाँव के बीच बुडनेर नदी पर स्थित है। दागोना का अर्थ है “एक ही छलांग में नदी पार करना”। बूढ़ी माई का एक मंदिर भी जलप्रपात के पास है। यह स्थल जबलपुर में नर्मदा नदी पर प्रसिद्ध भेड़ाघाट की याद दिलाता है। स्थानीय लोग इसे “मिनी भेड़ाघाट” भी कहते हैं।
दगोना जल-प्रपात