Large Print  Print

भारत वर्ष के मध्य क्षेत्र में स्थित मध्य प्रदेश के पूर्वी भाग में स्थित यह ज़िला 25 मई 1998 को मण्डला जिले के विभाजन से अस्तित्व में आया है । ज़िला मुख्यालय डिण्डौरी नगर में है । कुल 7470 वर्ग कि.मी. में फैले हुए इस विशाल जिले में 927 गाँव है । जबलपुर, उमरिया, अनूपपुर, बिलासपुर, (छ.ग.) और मण्डला जिलों के मध्यह यह ज़िला आता है । 22.17N, 23.22N अक्षांश और 80.35E ओर 80.58E देशांतर पर यह स्थित है । डिण्डौरी , शहपुरा, मेहंदवानी, अमरपुर, समनापुर,बजाग ओर करंजिया कुल 07 विकासखंड इस जिले में आते है । संभाग जबलपुर के अंतर्गत आने वाला यह ज़िला जनजातीय बाहुल्य ज़िला है ।

डिंडौरी ज़िला मानचित्र

जनगणना 2011 के अनुसार जिले की आबादी 704218 है जो कि भूटान और अलस्का के लगभग बराबर है । देश के 640 जिलों में से इसका 501 वॉ स्थातन इस आधार पर है । जनसंख्या घनत्व के मामले में डिण्डौारी जिला बेहतर स्थिति में है। यहाँ प्रति वर्ग कि.मी. के क्षेत्रफल में मात्र 94 व्यक्ति निवास करते है । जिले की दस वार्षिक जनसंख्या. वृद्धि 21.26% है । जबकि महिला-पुरूष अनुपात में यह जिला बेहतर स्थिति में है । साक्षरता प्रतिशत 65.47% जबकि 64% के लगभग अनुसूचित जनजाति आबादी है ।

बैगा जनजाति विशेष पिछ़डी जनजाति के रूप में पहचानी जाती है जिन्हे राष्ट्रीय मानव का दर्जा है ।

बैगा जनजाति

घुघवा फासिल्स पार्क सम्पूर्ण भारत में इकलौता जीवाश्म उद्यान है जिसे राष्ट्रीय जीवाश्म उद्यान का दर्जा हासिल है । जिसमें अमूल्य वनस्पति फासिल्स का खजाना भरा पड़ा है । 31 जेनेरा और 18 वनस्पति फैमिलीज के फॉसिल्स पहचाने गए है । 66 मिलियन वर्ष पूर्व की वनस्पति जीवन गाथा को कहने में फॉसिल्स अद्भुत है । पौधों, लताओं, पत्तियों, फूलों, फलों ओर बीजों के ये जीवाश्म संरक्षित और सुरक्षित रखे गए है । ताड़ के जीवाश्म् बहुसंख्यक है ।

घुघवा जीवाश्म राष्ट्रीय उद्यान

जिले में अनेक ऐतिहासिक और अध्यात्मिक(धार्मिक) स्थान भी है । लक्ष्मण मड़वा, कुकर्रामठ, कलचुरी कालीन मंदिर इत्यायदि इनकी बानगी देते है । जबकि कान्हा एवं बॉंधवगढ़ राष्ट्रीय उद़यान जो कि भारतीय बाघ के लिये विश्व विख्या‍त है, जिला मुख्यालय से महज 180 एवं 140 कि.मी. की दूरी पर है । कान्हा् राष्ट्रीाय उद्यान में बारहसिंघा भी दुर्लभ प्रजाति के रूप में पाए जाते है ।

नज़दीकी आकर्षण
Website developed and designed by
National Informatics Centre,
District Unit Dindori(M.P.)
सामग्री का प्रदाय, अद्यतन एवं प्रबंधन ज़िला प्रशासन, डिंडोरी द्वारा किया जाता है |
प्रत्याख्यान | गोपनीयता नीति | हाइपरलिंक नीति | प्रतिलिप्याधिकार नीति | साईट मेप | अभिगम्यता वक्तव्य | सहायता | संपर्क करें